Saturday 29 August 2020

Leena Chandavarkar : 29-Agust 1950


aajtak.in

  • नई दिल्ली,
  • 29 अगस्त 2019,
  • (अपडेटेड 29 अगस्त 2019, 7:39 AM IST)
बीते जमाने की एक्ट्रेस लीना चंदावरकर का जन्म मुंबई में एक आर्मी परिवार में हुआ. उन्होंने अपनी अदाकारी से दर्शकों के दिल में दशकों तक राज किया. लीना ने अपना करियर मन का मीत फिल्म से शुरू किया था. इस फिल्म को सुनील दत्त ने प्रोड्यूस किया था. बताया जाता है इस फिल्म के लिए सुनील दत्त की पत्नी नरगिस ने उन्हें एक एक्ट्रेस के रुप में तैयार किया था. इसके अलावा उन्होंने मेहबूब की मेहंदी, हमजोली, प्रीतम, रखवाला जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया. लीना महज 25 साल की उम्र में विधवा हो गई थीं. इसके बाद उन्होंने अपने से 20 साल बड़े किशोर कुमार से शादी कर ली. 29 अगस्त को लीना का जन्मदिन है. आइए लीना की निजी जिंदगी के बारे में जानें...

1975 में लीना की शादी राजनैतिक फैमिली से ताल्लुक रखने वाले सिद्धार्थ बंडोडकर से हुई थी. लेकिन किसे पता था कि एक घटना की वजह से उनकी बसी बसाई जिंदगी बंजर हो जाएगी. उनके पति को गलती से गोली लग गई थी. इसका कुछ समय तक इलाज चला लेकिन वह मौत से जीत नहीं पाए और उनका निधन हो गया.

पति के इस तरह से चले जाने के बाद लीना डिप्रेशन में चली गई थीं. उन्होंने अपने करीबियों से मिलना जुलना बंद कर दिया था. लीना की ऐसी हालत देख उनके पिता उन्हें घर ले गए. कुछ समय बाद उन्होंने फैसला लिया कि वह फिर से इंडस्ट्री में वापसी करेंगी. उन्होंने दोबारा फिल्मों में काम करना शुरू किया. इसी बीच उनकी मुलाकात किशोर कुमार से हुई. दोनों ने मिलना जुलना शुरू किया. दोनों की प्रेम कहानी दोस्ती से शुरू होकर शादी पर खत्म हुई.

इस बीच लीना को परिवार की आपत्ति का भी सामना करना पड़ा. जब लीना ने अपने पिता को किशोर के बारे में बताया तो वह नाराज हो गए. उन्होंने दोनों के रिश्ते का विरोध किया. लीना के पिता नहीं चाहते थे कि वह एक ऐसे इंसान से शादी करें जो तीन बार शादी कर चुका हो. लेकिन लीना ने परिवारवालों के खिलाफ जाकर किशोर कुमार से शादी. इन दिनों वह सौतेले बेटे सिंगर अमित कुमार, बेटे सुमित कुमार के साथ मुंबई में रहती हैं.


No comments:

Post a Comment